बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनाएं | Bachchon ka aadhar card kaise banwaye 2024 Mai | बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाये ?

Bachchon ka aadhar card kaise banwaye 2024 Mai – नमस्कार दोस्तों स्वागत है एक और नए ब्लॉक पोस्ट में, आज इस ब्लॉक पोस्ट में हम आधार से जुड़ी हुई कुछ जानकारी के बारे में जानेंगे हम या जानेंगे कि बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं उसको बनवाने में क्या खर्च आते हैं और उसका क्या पूरा प्रोसीजर है उसे बारे में हम इस ब्लॉग में आपको जानकारी देंगे।

Contents hide

आधार कार्ड और बच्चों के लिए आवशकता

भारतीय नागरिक के रूप में पहचानने के लिए एक आधिकारिक दस्तावेज है आधार कार्ड। भारत सरकार इसे चलाता है और इसका उद्देश्य व्यक्ति को पहचान देना और सरकारी योजनाओं तक पहुँच में सुविधा देना है। बच्चों के लिए भी आधार कार्ड बहुत महत्वपूर्ण होता है।

बच्चों के लिए आधार कार्ड क्यों जरूरी होता है?

बच्चों के लिए आधार कार्ड बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उनकी पहचान के रूप में कार्य करता है और उन्हें कई सरकारी कार्यक्रमों का लाभ लेने में मदद करता है। यह कार्ड उन्हें शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं, पोषण योजनाओं और अन्य सरकारी योजनाओं में शामिल करने के लिए योग्य बनाता है।

बच्चों को आधार कार्ड की आवश्यकता कब होती है?

बच्चों को जन्मदिन से आधार कार्ड चाहिए। भारत सरकार ने नवजात शिशुओं के माता-पिता को आधार कार्ड के लिए जल्दी आवेदन करने की सुविधा दी है।

बच्चों के लिए आधार कार्ड बनाने के लिए क्या करना चाहिए?

बच्चों का आधार कार्ड बनाना एक सरल प्रक्रिया है जिसमें निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा

1. बच्चों का आधार कार्ड आवेदन प्रपत्र कैसे भरें?

पहला कदम है आधार कार्ड के लिए आवेदन पत्र भरना। आप इसके लिए आधार केंद्र पर जा सकते हैं या ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट पर जा सकते हैं। आपको अपने बच्चे के नाम, जन्मतिथि, लिंग, पिता/पति और माता/पत्नी का नाम और पता दर्ज करना होगा।

2. आवेदन प्रपत्र में आवश्यक दस्तावेज़ों की सूची

अगला कदम है आवेदन पत्र में आवश्यक दस्तावेज़ों की सूची देखना। आपको बच्चे का जन्म सर्टिफिकेट, माता-पिता का आधार कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र द्वारा प्रमाणित करना होगा।

आवेदन प्रक्रिया के दौरान ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें

शुरू से अंत तक, आपको आवेदन करते समय ध्यान देने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें याद रखनी चाहिए।

  • पहले, सुनिश्चित करें कि आप आवेदन पत्र को सही ढंग से भर रहे हैं और सभी आवश्यक विवरणों को सही ढंग से दर्ज कर रहे हैं।
  • दूसरे, सुरक्षित क्षेत्र में अपने बच्चे की सुरक्षा के लिए उचित सावधानी बरतें।
  • तीसरे, आवेदन को शीघ्रता से पूरा करें और प्रक्रिया को धीमा मत चलाएं।

बच्चों के लिए आधार कार्ड बनाने की समय सीमा

बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए लगभग 90 दिन का समय लगता है।

दिनांक प्रमाणित दस्तावेज़ों की आवश्यकता

साथ ही, आवेदन करते समय बच्चे की उम्र की प्रमाणित प्रतिलिपि की आवश्यकता होगी। इसके लिए आप जन्म-तिथि प्रमाण पत्र, जन्म सर्टिफिकेट, या स्कूल या प्री-स्कूल में जारी किए गए उम्र प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकते हैं।

आवास के दस्तावेज़

आवेदन के दौरान बच्चे के घर के एड्रेस का सबूत भी देना होगा। यदि बच्चा किराये पर रहता है, तो किराये के घर का एड्रेस का सबूत देना होगा। यदि वह अपने माता-पिता के साथ रहते हैं, तो उन्हें उनके आधार कार्ड का प्रमाण पत्र देना होगा।

बाल आधार कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अपने बच्चों का कार्ड आधार ऑनलाइन बनाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो इस प्रकार से हैं –

1.आवेदन पत्र भरें

बाल आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर आपको बाल आधार कार्ड के लिए नवीनतम आवेदन पत्र प्राप्त होगा। आपको इस पत्र में बच्चे के व्यक्तिगत और परिवारिक विवरण भरने होंगे।

प्रो टिप: अपने बच्चे की सभी ज़रूरी जानकारी को सहेजने के लिए अपने पासपोर्ट या जन्म प्रमाणपत्र को भी साथ रखें।

2.कागजात जमा करें

आवेदन पत्र भरने के बाद, आपको अपने नजदीकी आधार केंद्राकर आवश्यक कागजात जमा करे होंगे। इस प्रक्रिया में आपको बच्चे के जन्म प्रमाणपत्र, आधार कार्ड आदि की प्रतिलिपि के साथ अपनी पहचान प्रमाणित करने के लिए जाना होगा। यह सुनिश्चित करेगा कि आपका आवेदन प्रक्रिया के साथ सुचारू रूप से प्रस्तुत होता है।

3.फोटोग्राफ अपलोड करें

    आवेदन पत्र और कागजात जमा करने के बाद, आपको अपने बच्चे की फ़ोटो अपलोड करने की आवश्यकता होगी। यह फ़ोटो आपके बच्चे की पहचान प्रामाणिकता के लिए उपयोगी होगी। अपने बच्चे की अच्छी गुणवत्ता वाली फ़ोटो चुनें और इसे आवेदन पत्र में अपलोड करें।

    4.सत्यापन कोड दर्ज करें

      आपके द्वारा भरे गए आवेदन पत्र की पुष्टि के लिए, आपको एक सत्यापन कोड दर्ज करने की आवश्यकता होगी। यह सत्यापन कोड आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। इसे दर्ज करें और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।

      बच्चों के आधार कार्ड बनवाये के लिए लागत

      आवेदक बच्चों के आधार (Aadhaar for Children) के लिए कोई शुल्क नहीं देता है। आधार एनरोलमेंट का खर्च सरकार उठाती है

      बच्चा पांच या पंद्रह वर्ष की आयु तक बायोमेट्रिक अपडेट के लिए नहीं जाता है। इस समय के दौरान किसी भी बायोमेट्रिक डाटा को अपडेट करना होगा, तो आवेदक को 50 रुपये देना होगा. यदि आवेदक भविष्य में आधार में अपने बायोमेट्रिक डाटा को अपडेट करना चाहता है, तो उसे 100 रुपये देना होगा।

      आधार कार्ड को A4 पेपर पर रंगीन प्रिंट करने के लिए आवेदक को 30 रुपये देना होगा।

      बच्चे के माता-पिता अपने स्मार्टफोन पर अपने बच्चे के आधार कार्ड का उपयोग करके अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कर सकते हैं।

      बच्चों का आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया

      1. जरूरी दस्तावेज़ों की तैयारी

      आधार कार्ड के लिए अपने बच्चे के नाम, जन्म तिथि, लिंग, पिता और माता के नाम, और पता की जानकारी की तैयारी करें। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आपके पास बच्चे की जन्म प्रमाण पत्र, पिता और माता के आधार कार्ड और एक आधार कार्ड आवेदन फॉर्म भी है।

      2. नजदीकी आधार केंद्र खोजें

      अगला कदम है नजदीकी आधार केंद्र ढूंढ़ना। जिस इलाके में आप रहते हैं, सरकारी वेबसाइट पर उपलब्ध पाठी आधार केंद्रों की सूची चेक करें। इसके अलावा आप अपने पास के जनपद और ग्राम पंचायत कार्यालय में भी पूछ सकते हैं कि वहां आधार कार्ड कार्यालय है या नहीं।

      3. नजदीकी आधार केंद्र का भ्रमण करें

      अगर आपके नजदीकी कोई आधार कार्ड केंद्र है, तो आपको वहां जाकर आधार कार्ड विशेषज्ञ से मुलाकात करनी चाहिए। उन्हें आपके बच्चे की जानकारी और प्रमाण पत्रों की कॉपी प्रदान करनी होगी। इसके बाद आपको उनकी निर्देशन का पालन करके फॉर्म भरना होगा और आपके बच्चे की फोटो और अंगुठे के निशान ले लेने के लिए अनुरोधित किया जा सकता है।

      4. बच्चे की जाँच और कार्ड प्राप्ति

      जब आपके बच्चे की जानकारी, फॉर्म और आवश्यक दस्तावेज़ प्राप्त हो जाएं, तो आपको आधार कार्ड विशेषज्ञ की निर्देशन के अनुसार बच्चे को उनकी वेबसाइट पर दिए गए आवेदन संख्या के साथ सबसे नजदीकी आधार कार्ड उपकरण केंद्र में जाना होगा। वहां वे बच्चे की पहचान प्रमाणित करेंगे और आधार कार्ड प्रिंट करके आपको देंगे।

      संपूर्णता और समापन

      बच्चों को आधार कार्ड बनाना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उनकी पहचान करने और उनके लिए कई सरकारी कार्यक्रमों का लाभ उठाने में सहायक होता है। प्रक्रिया में आपको आवश्यक दस्तावेज़ों का प्रमाणितीकरण करना, आधार कार्ड आवेदन पत्र भरना और सबूत देना होगा।

      सामान्य प्रश्न

      बच्चों का आधार कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं?

      फिर आप चाहें तो UIDAI की वेबसाइट से बच्चे का आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, जो ऑफिशियली वैलिड है, एकनॉलेजमेंट स्लिप पर लिखे नंबर के साथ। UDAI की आधिकारिक वेबसाइट www.UIDAI.gov.in पर जाकर आधार कार्ड लिंक पर क्लिक करें।

      आधार कार्ड बनाने के लिए क्या सामग्री चाहिए?

      बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए आपको बस बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र चाहिए। आप भी हॉस्पिटल के डिस्चार्ज सर्टिफिकेट का उपयोग कर सकते हैं। बच्चे का आधार भी माता-पिता का आधार से जुड़ा जाता है।

      Leave a Comment

      2023 में 20000 से कम में कौन से 5G मोबाइल अच्छा है?